Home / सौंदर्य / सर्दियों में बनायें ऐसा फेस पैक और चमकाएं अपनी त्वचा को

सर्दियों में बनायें ऐसा फेस पैक और चमकाएं अपनी त्वचा को

सर्दियों में हमारी त्वचा को कुछ खास देखभाल की जरूरत होती है। कई लोगों के लिए सर्दियों का मौसम बहुत ही अच्छा साबित होता है। उनकी त्वचा के लिए यह मौसम एक गुलाबी चमक लाता है, लेकिन वहीं कुछ लोगों के लिए ये चेहरे, हाथों और पैरों की त्वचा में असुविधाजनक सूखापन भी लाता है। सर्दियों के मौसम में ज्यादातर लोगों को रूखापन और शुष्क त्वचा (ड्राइ स्किन) की शिकायत हो जाती है। इसका सबसे ज्यादा असर हमारे चेहरे पर दिखाई देता है।

आपकी रसोई में सैकड़ों सामग्री हैं जो ठंड के मौसम में आपके चेहरे की त्वचा को नरम और कोमल रखने में मदद कर सकते हैं। यदि आप चाहते हैं कि सर्दियों के मौसम में आपका चेहरा चमके और उसमें नमी रहे तो नीचे दिए गए फेसपैक पर आपको ध्यान देना होगा। इन तरीकों को अपनाकर सर्दियों में अपने फेस या चेहरे को खूबसूरत और मुलायम बनाया जा सकता है।

सर्दियों के लिए फेस पैक

एवोकाडो फेसपैक

एवोकाडो फेसपैक

एवोकाडो एक अनूठे प्रकार का फल है, ज्यादातर फल मुख्य रूप से कार्बोहाइड्रेट में होते हैं, जबकि एवोकाडो स्वस्थ वसा में उच्च होता है। कई अध्ययनों से पता चलता है कि एवोकाडो का सेवन करने से स्वास्थ्य पर लाभकारी प्रभाव पड़ता है।
एवोकाडो में अत्यधिक मॉइस्चराइजिंग के गुण होते हैं, जो सर्दियों के मौसम में आपके फेस के लिए बहुत ही अच्छा होता है। यह आपके चेहरे के साथ-साथ बालों के लिए बेहतर होता है। इसके लिए मैश्ड किया हुआ एवोकाडो को लगाए और गर्म पानी से धोने से पहले 10-15 मिनट के लिए लगे रहने दें। इसे आप एक टोनर की बजाय एक मॉइस्चराइज़र के रूप में प्रयोग करें।

केले का फेस मास्क

केले का फेस मास्क

केला आवश्यक विटामिन और खनिजों जैसे पोटेशियम, कैल्शियम, मैंगनीज, मैग्नीशियम, आयरन, फोलेट, नियासिन और रिबोफ़्लविन जैसे पोषक तत्वों से भरपूर रहता है। ये सभी तत्व शरीर के उचित कामकाज में योगदान करते हैं और आपको स्वस्थ रखते हैं।
मैश्ड किया हुआ केला आपके चेहरे के लिए एक बहुत अच्छा मॉइस्चराइजिंग एजेंट है। मैश्ड किए हुए पके केले के 4-5 चम्मच लें और चेहरे पर मालिश करें। 10 मिनट के बाद धो लें और अपना चेहरा शहद के साथ मालिश करें। इससे आप अतिरिक्त मॉइस्चराइजिंग महसूस करेंगे।

एलोवेरा का फेस मास्क

एलोवेरा का फेस मास्क

एलोवेरा के स्वास्थ्य लाभ कई हैं। यह न केवल आपके पाचन तंत्र को बेहतर बनाता है बल्कि आपकी प्रतिरक्षा प्रणाली को भी मजबूत बनाता है। इसके अलावा एलोवेरा सूजन का इलाज करता है, मासिक धर्म की समस्याओं को कम करता है, गठिया दर्द कम करता है और घावों को ठीक करता है।
एलोवेरा चेहरे के लिए एक बेहतरीन आयुर्वेदिक उपाय है। यह अविश्वसनीय रूप से मॉइस्चराइजिंग गुणों के लिए जाना जाता है। एलोवेरा का उपयोग मॉइस्चराइज़र के रूप में किया जा सकता है। सर्दियों में यह आपके चेहरे के रूखापन को दूर करने और चेहरे पर ग्लो लाने का एक आदर्श तरीका है।

मलाई का फेस मास्क

मटरमिल्क या मलाई पोटेशियम, विटामिन बी 12, कैल्शियम, और राइबोफ्लेविन के साथ-साथ फास्फोरस का अच्छा स्रोत भी है। इसका इस्तेमाल आप फेस मास्क के रूप में भी कर सकते हैं। इसके लिए आप चुटकीभर हल्दी के साथ आप मटरमिल्क या मलाई को मिलाएं और इसे 10 मिनट तक अपने चेहरे पर लगाएं। फिर इसके बाद गर्म पानी से अपने चेहरे को धो लें।

गोरी त्वचा पाने में आपकी मदद कर सकता है हल्दी

Halki ke prakartik fayde

आयुर्वेद की दृष्टि से हल्दी का बहुत ही महत्व है। हल्दी जहां एक ओर खाने का स्वाद और रंग बढ़ा देती है, वहीं इसका उपयोग सौंदर्य वृद्धि और स्किन संबंधित समस्या दूर करने में भी किया जाता है। यह मसाला औषधीय जड़ी बूटी के रूप में हजारों वर्षों से भारत में उपयोग करते आ रहे हैं। यह औषधीय मूल्यों के साथ भरी हुई है। यह हमारे सौंदर्य उत्पादों का हिस्सा है। इससे बना फेस पैक गोरी त्वचा पाने में आपकी मदद कर सकता है।

loading...

Check Also

गर्भावस्था के बाद मोटापा कम करें इन घरेलु और प्राकर्तिक तरीको से

मां बनना बड़ा ही सुखद एहसास होता है, लेकिन उसके बाद जब शरीर भारी हो …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site is protected by wp-copyrightpro.com